संघी इंडस्ट्रीज: शेयर मौका या धोखा

Estimated read time 1 min read
Www.Koverstory.com

संगही इंडस्ट्रीज लिमिटेड, जो भारत की एक प्रमुख सीमेंट निर्माता कंपनी है, हाल ही में शेयर बाजार में सुर्खियों में रही है। इसकी प्रमुख वजह है अदानी समूह की स्वामित्व वाली अंबुजा सीमेंट द्वारा संगही इंडस्ट्रीज में बहुसंख्यक हिस्सेदारी का अधिग्रहण।

संघी इंडस्ट्रीज

संघी इंडस्ट्रीज की स्थापना जून 1985 में हुई थी और यह कंपनी गुजरात के कच्छ जिले में स्थित संगहीपुरम में दुनिया के सबसे बड़े एकल-स्ट्रीम सीमेंट संयंत्र में सीमेंट और क्लिंकर का उत्पादन करती है। इस संयंत्र की उत्पादन क्षमता 6.1 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष है। संगही इंडस्ट्रीज तीन प्रकार के सीमेंट का उत्पादन करती है: ओर्डिनरी पोर्टलैंड सीमेंट (OPC), पोर्टलैंड पोजोलेना सीमेंट (PPC), और पोर्टलैंड स्लैग सीमेंट (PSC)।

शेयर बाजार में प्रदर्शन

हाल के महीनों में संघी इंडस्ट्रीज के शेयरों में उल्लेखनीय उतार-चढ़ाव देखा गया है। पिछले एक साल में, कंपनी के शेयरों में 52.79% की वृद्धि दर्ज की गई। 14 जून 2024 को संगही इंडस्ट्रीज के शेयर की कीमत 105.81 रुपये थी, जो पिछले बंद भाव से 2.65% अधिक थी।

अदानी समूह का अधिग्रहण

दिसंबर 2023 में अदानी समूह ने संगही इंडस्ट्रीज में 54.51% हिस्सेदारी हासिल की, जिससे अंबुजा सीमेंट्स की शेयर कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई। इस अधिग्रहण के पीछे मुख्य उद्देश्य संचालन में तालमेल बढ़ाना, लागत में कमी करना, और सीमेंट उत्पादन में स्थायित्व को बढ़ावा देना है। अदानी समूह के इस कदम से संगही इंडस्ट्रीज की उत्पादन क्षमता में वृद्धि और पश्चिमी तट पर विस्तार की योजना को बल मिलेगा।

वित्तीय स्थिति

संघी इंडस्ट्रीज की वित्तीय स्थिति पर नजर डालें तो मार्च 2023 के वित्तीय वर्ष में कंपनी ने कुल 928.36 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया, हालांकि, कंपनी को 325.70 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ।

भविष्य की योजनाएं

अदानी समूह द्वारा संगही इंडस्ट्रीज का अधिग्रहण न केवल इसके वित्तीय प्रदर्शन को स्थिर करने में मदद करेगा बल्कि इसे नई ऊँचाइयों पर भी ले जाएगा। इस अधिग्रहण से अदानी समूह के सीमेंट व्यवसाय में मजबूती और विस्तार की उम्मीद है, जिससे वे भारतीय सीमेंट उद्योग में अपनी प्रमुख स्थिति को और सुदृढ़ कर सकेंगे।

संघी इंडस्ट्रीज के शेयर हाल ही में 5 दिन, 20 दिन, 50 दिन, 100 दिन और 200 दिन के मूविंग एवरेज से ऊपर व्यापार कर रहे हैं, जो सकारात्मक संकेत देता है। बाजार विश्लेषकों का मानना है कि कंपनी के शेयर आने वाले महीनों में भी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं, बशर्ते कि कंपनी की वित्तीय स्थिति और बाजार की परिस्थितियां अनुकूल बनी रहें

संगही इंडस्ट्रीज ने अपने शेयर मूल्य में स्थिर वृद्धि दर्ज की है और कंपनी की वित्तीय योजनाएं निवेशकों के लिए सकारात्मक संकेत हैं। हालांकि, हर निवेशक को अपने निवेश निर्णय लेने से पहले सभी जोखिमों और बाजार के रुझानों का गहन विश्लेषण करना चाहिए।

हम किसी भी शेयर को खरीदने या बेचने की सलाह नहीं देते है कृपया निवेश करने से पहले एक अपने आर्थिक सलाहकार से जरूर समझ ले।

आगे पढ़े – https://koverstory.com/nancy-tyagi-a-trailblazer-in-modern-sustainability-and-social-impact/

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours